क्या एक फरवरी से सभी पैसेंजर, लोकल और यात्री स्पेशल ट्रेन चलनी शुरू हो जाएंगी, जानिए सच

1 min read

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद रेलवे मंत्रालाय ने मार्च 2020 में सभी रेगुलर ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था. इसके बाद जरूरत और परिस्थिति के आधार पर कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया है और यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 1 फरवरी 2021 से देश में सभी बंद पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू होने जा रही हैं. अब पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल इस मैसेज की सच्चाई लोगों के सामने रखी है.

रेलवे मंत्रायल ने नहीं की कोई ऐसी घोषणा
PIB FactCheck ने इस तरह के दावों को फर्जी बताते हुए कहा है कि रेलवे मंत्रालय ने अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. इसको लेकर ट्वीट के जरिए जानकारी दी गई है. ट्वीट में कहा ‘’एक बनावटी (Morphed) तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने 1 फरवरी 2021 से सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री स्पेशल ट्रेन चालू करने का ऐलान किया है. यह दावा फ़र्ज़ी है. रेल मंत्रालय ने ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.’’

फैसला होने पर मंत्रालय की तरफ से दी जाएगी आधिकारिक जानकारी
सोशल मीडिया पर ऐसे कई फर्जी मैसेज और खबरें वायरल हो रही हैं और बहुत से लोग इन्हें सही मान भी लेते हैं. गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड के पूर्व सीईओ विनोद यादव ने दिसंबर 2020 में कहा था कि पहले की तरह सामान्य तरीके से ट्रेन चलाने का कोई फैसला नहीं हुआ है और फैसला लेने के बाद रेलवे मंत्रालय की तरफ से आधिकारिक जानकारी दी जाएगी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.