क्या आपके पास असली Aadhaar नंबर है? सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए तुरंत ऐसे करें चेक

1 min read

क्या आप जानते हैं कि आपका आधार कार्ड नकली भी हो सकता है? नकली आधार कार्ड की वजह से आप कई सारी सरकारी योजनाओं की सुविधाओं से वंचित रह सकते हैं. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) का कहना है कि हर 12 डिजिट वाला नंबर आधार नहीं होता है. इसलिए यह संभव है कि आपको आधार नंबर के नाम पर कोई फेक नंबर बता दिया जाए. इस धोखाधड़ी से बचने के लिए यूआईडीएआई किसी भी आधार नंबर की सत्यता जांच करने की सुविधा उपलब्ध कराती है.

आधार नंबर चेक करने की सुविधा यूआईडीएआई ने https://resident.uidai.net.in/aadhaarverification वेबसाइट पर दी है. यहां आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपको जो आधार नंबर मिला है जो वही सही है या गलत.

एक क्लिक पर पता करें आधार नंबर असली या नकली

-https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाए.
-My Aadhaar सेगमेंट के आधार सर्विसेज सेक्‍शन में वेरिफाई आधार नंबर पर क्लिक करें.
-आधार वेरिफिकेशन पेज खुलने एक Text Box सामने आएगा.
-बॉक्स में 12 डिजिट वाल आधार नंबर डालें. वेरिफाई पर क्लिक करें.
-अगर आपका आधार नंबर डीएक्टिवेट नहीं हुआ है, इसका ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा. नीचे आपकी पूरी डिटेल होगी.
-अगर आपका आधार नंबर नकली होगा तो इनवैलिड आधार नंबर लिख कर आएगा.

ऐसे करें आधार कार्ड डाउनलोड

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं. एनरोलमेंट आईडी या आधार नंबर का ऑप्शन का चुनाव करें. एनरोलमेंट आईडी सेलेक्ट किया है तो आपको आधार की डिटेल्स भरनी होगी. उदाहरण के तौर पर 28 अंक का एनरोलमेंट नंबर या एकनॉलेजमेंट नंबर, पिन कोड, नाम और कैप्चा कोड दर्ज करें. आधार का ऑप्शन चुना है तो 12 अंक आधार नंबर और दूसरी जानकारी दर्ज करनी होगी. ऐसा करने के बाद आपको आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा. जिसके बाद कुछ सवालों के जवाब देने के बाद Verify और डाउनलोड पर क्लिक कर दें. इस तरह से आपका ई-आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.