कोरोना की दवा कब तक आएगी, किसे पहले मिलेगी खुराक? स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 5 भारतीय में 1 शख्स को मिलेगी वैक्सीन

1 min read

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि केंद्र कोविड-19 वैक्सीन की 40-50 करोड़ खुराक की खरीद की योजना पर काम कर रहा है, जिसे जुलाई 2021 तक 25 करोड़ लोगों तक पहुंचाया जाएगा. भारत की वर्तमान जनसंख्या 130 करोड़ है. यानी कि जुलाई 2021 तक देश 5 भारतीय में से 1 शख्स को कोरोना वैक्सीन मिलेगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने साप्ताहिक वेबिनार ‘संडे संवाद’ में कहा, “सरकार की योजना है कि 40-50 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन डोज प्राप्त की जाए और उसका उपयोग किया जाए. हमारा लक्ष्य जुलाई 2021 तक 20-25 करोड़ लोगों को कवर करना है. इसके लिए, हम बड़े पैमाने पर मानव संसाधन, प्रशिक्षण, पर्यवेक्षण इत्यादि में क्षमता निर्माण कर रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “वैक्सीन की खरीद केंद्रित रूप से की जा रही है और प्रत्येक खेप को वास्तविक समय तक ट्रैक किया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह उन लोगों तक पहुंचे, जिन्हें इसकी आवश्यकता है.”

किसे मिलेगी कोरोना की पहले खुराक?
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ये संकेत दिया कि फ्रंट लाइन वर्कर्स और ज्यादा जोखिम वाले लोग सरकार की प्राथमिकता सूची में ऊपर हैं. उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय वर्तमान में एक प्रारूप तैयार कर रहा है, जिसमें राज्यों को वैक्सीन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले ज्यादा जोखिम वाले जनसंख्या समूहों की सूची प्रस्तुत करने को कहा गया है.

उन्होंने कहा, “फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट में सरकार के साथ-साथ प्राइवेट डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स, सेनेटरी कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, निगरानी अधिकारी और कई अन्य व्यावसायिक श्रेणियां शामिल होंगी जो मरीजों के इलाज, परीक्षण और उपचार में शामिल हैं.”

हर्ष वर्धन ने यह भी बताया कि राज्यों को बारीकी से कोल्ड चेन सुविधाओं और अन्य संबंधित बुनियादी ढांचे के बारे में विवरण प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया जा रहा है जो कि टीका के ब्लॉक स्तर वितरण के लिए आवश्यक होंगे. उन्होंने कहा, “इस अभ्यास को इस अक्टूबर के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है.”

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.