कोरोना काल में SECR ने खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं का बड़ी मात्रा में किया परिवहन

1 min read

File Photo

बिलासपुर. कोरोनाकाल की विश्वव्यापी महामारी के दौरान देशवासियों की आम जरूरतों, दैनिक उपयोग की वस्तुओं जैसे खाद्य सामग्री, दवाएं, चिकित्सा आपूर्ति, चिकित्सा उपकरण, खाद्य तेल, आदि आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता को सुनिश्चित एवं एक जिम्मेदार संगठन के रूप में देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने हेतु भारतीय रेलवे ने देश के अलग-अलग जगहो के लिए पार्सल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था । इस दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में भी तीनों मंडलों के महत्वपूर्ण स्टेशनों से होकर भी देश के अलग-अलग हिस्सो के लिए पार्सल स्पेशल ट्रेनें परिचालित की गई थी ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के इतवारी स्टेशन से टाटानगर के लिए एक समय-सारणी आधारित कोविड-19 पार्सल स्पेशल शुरू की गई थी, जिसका नियमित परिचालन वर्तमान में भी किया जा रहा है । पार्सल स्पेशल ट्रेनों के साथ ही अभी चलाई जा रही ये सेवाए इस विषम परिस्थिति में जहां एक ओर आसानी से पार्सल एव सामान भेजने के लिए सुविधाजनक हुई है वहीं एक दूसरे की मदद हेतु आवश्यक सामग्री भेजने वालों को अच्छी सुविधा करा रही है । इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए भी अधिक से अधिक संख्या में लोगो ने आवश्यक सामग्रियों की बुकिंग का लाभ लॉक डाउन के दौरान उठाया है एवं अभी भी जारी है ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण स्टेशनों को जोड़ते हुए चलाए जा रहे पार्सल ट्रेनों के माध्यम से कोरोनाकाल के दौरान 01 अप्रैल से 30 नवंबर – 2020 तक कुल 22609.84 टन पार्सल की लोडिंग की गई, जो कि एक रिकार्ड है । साथ इस रेलवे ने पार्सल गाड़ियो से 05 करोड़ 45 लाख 75 हजार की आय अर्जित की ।

इन पार्सल ट्रेनों में लोड की गई वस्तुओं में 5792.172 टन फल एवं डेयरी उत्पाद, 348.69 टन मेडिसिन, 169.59 टन मेडिकल इक्विपमेंट, 3231.96 टन सब्जियाँ, 2139.29 टन किराना सामान तथा 8016.84 टन दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुएं शामिल है, जिसमें मुख्य रूप से पपीता, अमरूद, चिरौंजी के बीज, ताजी सब्जियां, मोटर साइकिल, साइकिल, कपड़ा, प्लास्टिक बैग, कपडे, अगरबत्तियां, चॉकलेट, मिष्ठान्न, सुपारी, मशरूम, पापड़, मसाले एवं अन्य किराना वस्तुएं सम्मिलित है। इसके अलावा रेलवे के द्वारा कम समय में या जल्द ख़राब होने वाली अलग-अलग कृषि उत्पादों को भी जल्द से जल्द उनके गंतव्य तक पहुँचाने के लिए 24×7 हेल्पलाइन सेवा के साथ सेपरेट सेल की शुरुआत की गई है ।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.