कल ब्रिटेन में दी जाएगी पहली कोरोना वैक्सीन, महारानी और उनके पति को लग सकता है पहला टीका

1 min read

दुनियाभर में अब भी कोरोना का कहर जारी है. अब तक कोरोना से दुनिया में 6.70 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. साथ ही साथ कोरोना से 15.38 लाख से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. दुनिया की नज़र अब कोरोना वैक्सीन पर टिकी हुई है. हालांकि, कई देश अब सामूहिक टीकाकरण की तैयारी कर रहे हैं. इसे बड़ी कामयाबी के तौर पर भी देखा जा रहा है.

बता दें कि ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के शीर्ष 50 अस्पताल अब लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी में जुट गए हैं. इससे पहले शनिवार को रूस ने भी लोगों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया था. ब्रिटेन में अब वैक्सीन देने की मुहिम के लिए लगभग तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. बेलजियम से फाइजर/बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन भी आ गया है. कल से वैक्सीन लगाने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा.

वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

इस विषय पर बात करते हुए ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने बताया कि कल से वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत की जाएगी. उन्होंने कहा, “मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे वायरस को ख़त्म करने में अपनी ओर से योगदान दें और नियमों का पालन करें.” उन्होंने कहा कि ये हफ्ता ऐतिहासिक होगा क्योंकि हम वैक्सीन देने का काम शुरू करने जा रहे हैं. साथ ही कहा, “हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही इस वायरस पर काबू पा लेंगे.”

ब्रिटेन की महारानी को सबसे पहले दी जाएगी वैक्सीन

एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके पति प्रिंस फिलिप को सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. इसके लिए डॉक्टरों से सलाह भी ले ली गई है.

ब्रिटेन में किसे किसे लगेगी कोरोना वैक्सीन?

ब्रिटेन में केयर होम्स में रहने वाले लोगों और कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी इसके बाद 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग और स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी. इसके बाद 75 साल से ऊपर के बुजुर्ग को वैक्सीन दी जाएगी. फिर 70 साल से ऊपर वाले लोगों को वैक्सीन लगेगी. इसके बाद 65 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन लगेगी. 18 से 65 साल वाले वो लोग जिनमें जोखिम ज्यादा उन्हें वैक्सीन के दायरे में रखा जाएगा. इसके बाद 18 से 65 साल से कम वाले जिनमें रिस्क थोड़ा कम है उन लोगों को वैक्सीन लगेगी. इसके बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी और आखिर में 55 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.