एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ लॉन्च किए 143 सैटेलाइट

अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष में एक साथ सबसे ज्यादा 143 सैटेलाइट भेजने का रिकॉर्ड बना है. ये कमाल फाल्कन नाइन रॉकेट से किया गया. अमेरिका के फ्लोरिडा से फाल्कन नाइन रॉकेट से ये सभी सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे गए. इनमें से ज्यादातर सेटेलाइट कमर्शियल हैं और कुछ सरकारी.

स्पेस एक्स के मालिक मस्क ने 22 जनवरी को ट्वीट किया था, ”बहुत सारे कस्टमर्स के लिए कल कई सैटेलाइट लॉन्च करेंगे. छोटी कंपनियों को कम कीमत पर ऑर्बिट में पहुंचाना उत्साहित करता है.” दुनियाभर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए स्पेस एक्स ने पहले भी 800 से ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च किए हैं. इसके लिए दस बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है. इससे मस्क के ग्रहों के बीच रॉकेट प्रोग्राम ‘स्टारशिप’ को सालाना तीस करोड़ डॉलर मिलेंगे.

अतंरिक्ष को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं, मंगल पर जाने की इच्छा
टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स अंतरिक्ष में अपनी योजनाओं को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं. पिछले साल एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि वह मंगल ग्रह जाना चाहते हैं और इसकी 70 फीसदी उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने कहा कि रास्ते में या वहां उतरते ही उनके जीवित नहीं बचने की संभावना अधिक है.

मस्क ने कहा, “हाल ही में हमें कई बार सफलता मिली है और मैं इससे बहुत उत्साहित हूं. मैं वहां जाने के बारे में बात कर रहा हूं. मंगल पर आपके मरने की आशंका पृथ्वी से कहीं ज्यादा हैं. वहां मौत होने की बड़ी संभावना है. कई लोग पर्वतों पर चढ़ाई करते हैं. माउंट एवरेस्ट पर हमेशा से लोग मरते रहे हैं. वे अभी भी इसे चुनौती के नाम पर करना चाहते हैं.”

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.