इस शख्स की वजह से मिला था Amitabh Bachchan को बॉलीवुड में उनका पहला ब्रेक, ये है पूरा किस्सा

1 min read

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) पिछले कई दशकों से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं. उन्होंने अपनी लाजवाब अदाकारी से हमेशा ही फैंस को इम्प्रेस किया. शायद यही वजह है कि इस उम्र में भी अमिताभ अपने काम को लेकर इतने संजीदा हैं. ये तो हम सभी जानते हैं कि अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में आई फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. वैसे कम ही लोगों को पता है कि उन्हें ये फिल्म कैसे मिली.

दरअसल, एक बार अमिताभ के भाई अजिताभ बच्चन दिल्ली से मुंबई ट्रेन में जा रहे थे. उस दौरान अजिताभ को एक दोस्त मिली और उन्होंने अजिताभ को बताया कि डायरेक्टर ख्वाजा अहमद अब्बास अपनी आने वाली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए कुछ नए एक्टर्स की खोज़ कर रहे हैं. फिर क्या था, अजिताभ ने अमिताभ बच्चन की एक तस्वीर उसे दे दी. डायरेक्टर ने तस्वीर देखकर अमिताभ को मिलने के लिए बुलाया.

उस वक्त अमिताभ बच्चन कोलकाता में थे, उनके भाई ने उन्हें जल्द से जल्द मुंबई आने के लिए कहा. जब अमिताभ बच्चन मुंबई में आकर अब्बास से मिले तो उन्होंने पूछा कि ‘क्या तुम हरिवंश राय बच्चन के बेटे हो, क्या तुम घर से भागकर यहां आए हो’? अमिताभ ने बताया कि पिताजी को मालूम है मैं भाग कर नहीं आया. अब्बास को फिर भी यकीन नहीं हुआ तो उन्होंने हरिवंश राय बच्चन को चिट्ठी लिखकर पूछा कि आपका बेटा फिल्मों में काम करना चाहता है, क्या आप इससे सहमत हैं? इस पत्र के जवाब में हरिवंश राय ने लिखा-‘अगर आपको लगता है कि उसमें टैलेंट है तो मेरी आज्ञा है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि उसमें कोई योग्यता है, आप उसे वापस भेज दीजिए.’

पिता की अनुमति मिलने के बाद ख्वाजा अहमद अब्बास ने अमिताभ को फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ में रोल दे दिया. सूत्रों के अनुसार, अपनी पहली फिल्म के लिए बिग बी को 5 हज़ार रुपये मिले थे और आज वो एक फिल्म के करोड़ों रुपये लेते हैं.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.