इन 5 बातों का ख्याल रखने से लंबी चलेगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी

1 min read

आजकल हम ज्यादातर समय अपने फोन पर ही बिताते हैं. ऑफिस के काम से लेकर ग्रॉसरी ऑर्डर करने तक सारी चीजें हम अपने फोन से ही करते हैं. इतना ही नहीं फोन से हम सबसे ज्यादा एंटरटेन भी होते हैं. कभी कोई सीरीज या मूवी देखकर या सोशल मीडिया पर एक्टिव रहकर. अगर किसी वजह से हमारा फोन बंद हो जाए तो बहुत परेशानी होने लगती है. कई बार हम अपने फोन का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं कि समय पर चार्ज करना ही भूल जाते हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो आप इन 5 बातों को ध्यान में रखते हुए अपने फोन की बैटरी को सेव कर सकते हैं और आपके फोन की बैटरी ज्यादा देर तक चलेगी.

लाइव वॉलपेपर न लगाएं- अगर आपको अपने फोन की बैटरी ज्यादा देर तक चलानी है तो कभी भी लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल न करें. इससे आपके फोन का डिस्प्ले हायर फ्रिक्वेंसी पर अपडेट होता है और ज्यादा बैटरी खर्च होती है. ऐसे वॉलपेपर फोन के रिसोर्सेज को भी यूज करते हैं. इसलिए लाइव वॉलपेपर बंद रखने से आपके फोन की बैटरी काफी हद तक सेव होती है.

फोन की ब्राइटनेस कम रखें- अगर आप फोन में डिस्प्ले की ब्राइटनेस ज्यादा रखते हैं तो आपकी बैटरी जल्दी खर्च होगी. बाइट स्क्रीन अधिक बैटरी कन्ज्यूम करती है. आप चाहें तो हमेशा स्क्रीन की ब्राइटनेस कम कर सकते हैं या जब आपको लगे कि फोन में बैटरी कम होने लगी है और आपके पास चार्ज करने का ऑप्शन नहीं है ऐसी कंडीशन में ब्राइटनेस कम करने से फोन की बैटरी काफी बच जाती है.

ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को बंद रखें- अगर आपके फोन में ये फीचर हमेशा ऑन रहता है तो इससे बैटरी की खपत काफी तेजी से होती है. इस फीचर से हम डेट, टाइम और बैटरी का क्विक लुक ले पाते हैं, लेकिन इसे हर वक्त ऑन रखने से बैटरी भी ज्यादा कंज्यूम होती है. ऐसे में इस फीचर को बंद या फिर पावर सेविंग में डाल दें.

लोकेशन और ब्लूटूथ बंद रखें- बहुत बार हमें पता नहीं होता और ऐसे कई ऐप या फंक्शन हमारे फोन में एक्टिव रहते हैं जो ज्यादा बैटरी कंज्यूम करते हैं. इससे फोन की बैटरी जल्दी खर्च हो जाती है. इसी कंडीशन से बचने के लिए आप अपने फोन में GPS और ब्लूटूथ को बंद रखें. इससे बैटरी काफी तेजी से खर्च होती है. आप सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही ब्लूटूथ और लोकेशन ऑन करें. आप फोन के क्विक ऐक्सेस पैनल से इसे कभी भी ऑन ऑफ कर सकते हैं.

बैकग्राउंड एप्स को बंद करें- अगर आपको फोन की बैटरी बचानी है और प्रोसेसर का यूदज कम करना है तो इसके लिए आपको बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स को बंद करना होगा. ये ऐप्स फोन को प्रोसेसर को काम में लगाए रखते हैं. जिससे बैटरी खर्च होती है. बैटरी सेव करने के लिए आप बैकग्राउंड एप्स को बंद कर दें.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.