इंटरनेशनल इटालियन फुटबॉलर और विश्व कप विजेता पाओलो रॉसी का 64 साल की उम्र में निधन

1 min read

इटली के स्टार फुटबॉलर और 1982 विश्व कप विजेता पाओलो रॉसी का 64 साल की उम्र में निधन हो गया है. 1982 में गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल जीतने वाले पूर्व जुवेंटस और एसी मिलान स्ट्राइकर की मौत की घोषणा गुरुवार को इटालियन टीवी चैनल आरएआई स्पोर्ट्स ने गई है. फिलहाल रॉसी आरएआई स्पोर्ट्स के साथ एक्सपर्ट के तौर पर जुड़ हुए थे.

रॉसी ने जुवे पर चार साल के दौरान दो सेरी ए खिताब, एक यूरोपीय कप और एक कोप्पा इटालिया जीता है. रॉसी ने इटालियन नेशनल टीम के लिए 1977-1986 तक कुल 20 गोल किए. 338 क्लब गेम्स में उन्होंने 134 गोल किए. पाओलो रॉसी को अपने समय सर्वश्रेष्ट बेस्ट फॉरवर्ड में गिना जाता था. रॉसी ने इटली के लिए 48 मैच खेले हैं.

फुटबॉलर स्टार डिएगो माराडोना का भी निधन
पिछले महीने दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार 1986 विश्व कप में अर्जेंटीना की जीत के नायक डिएगो माराडोना का निधन हो गया था. पेले के साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों में गिने जाने वाले माराडोना 60 साल के थे. पिछले लंबे समय से वह कोकीन की लत और मोटापे से जुड़ी कई परेशानियों से जूझ रहे थे.

माराडोना ने 491 मैचों में कुल 259 गोल दागे थे. अर्जेंटीना को 1986 में विश्व कप विजेता बनाने वाले और 1990 में फाइनल तक पहुंचाने वाले माराडोना ने 91 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 34 गोल दागे. इतना ही नहीं एक सर्वे में उन्होंने पेले को पीछे छोड़ ’20वीं सदी के सबसे महान फ़ुटबॉलर’ होने का गौरव अपने नाम कर लिया था. हालांकि फीफा ने वोटिंग के नियम बदल दिए थे और साल 2001 में दोनों खिलाड़ियों को सम्मानित किया था.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.