आज से प्रदेश के 7 जिलों में होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन का मॉकड्रिल

1 min read

रायपुर. कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां परखने प्रदेश के सात जिलों में 2 जनवरी को मॉकड्रिल किया जाएगा। ये मॉकड्रिल रायपुर, सरगुजा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, बस्तर और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में किये जाएंगे।

चार राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों के सफल ट्रायल के बाद केंद्र सरकार द्वारा अब पूरे देश में इसका ड्राई-रन कराया जा रहा है। पहले 4 जनवरी को निर्धारित यह मॉकड्रिल अब 2 जनवरी को किया जाएगा। मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने मॉकड्रिल के लिए चुने गए सभी सात जिलों के कलेक्टरों से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला कलेक्टरों से विस्तृत चर्चा कर इसकी तैयारियों की जानकारी ली है।

उन्होंने कलेक्टरों को बताया कि पूर्व में 4 जनवरी को निर्धारित मॉकड्रिल की तिथि में बदलाव करते हुए अब इसे 2 जनवरी को किया जाएगा। साथ ही 8 जिलों की जगह अब 7 जिलों में यह मॉकड्रिल किया जाएगा। इस मॉकड्रिल का उद्देश्य कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों के वैक्सीनेशन साइट पर पहुंचने, उनकी एंट्री, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन व ऑब्जर्वेशन में रखने की तैयारियों को परखना है। वैक्सीनेशन के दौरान को-विन एप में एंट्री से लेकर वैक्सीन लगाने तक कितना समय लगता है, यह भी देखा जाएगा। पूरी मशीनरी की तैयारियों को भी परखा जाएगा।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर लगातार वर्चुवल कॉन्फ्रेंस किया जा रहा है। प्रथम चरण में हेल्थकेयर में लगे दो लाख 34 हजार लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयनित जिलों में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 5 से 10 लोगों पर मॉकड्रिल किया जाएगा।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.