अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा दल की घोषणा की

1 min read

वॉशिंगटन. अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कल अपने राष्ट्रीय सुरक्षा दल की घोषणा की, जिसमें तीन महिलाएं शामिल हैं. ऐसा पहली बार है जब जलवायु के लिए विशेष दूत को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का हिस्सा बनाया जाएगा. बाइडन चाहते हैं कि एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री, एलेजांद्रो मायोरकस को गृह मंत्री, लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत और अरविल हैन्स को राष्ट्रीय खुफिया निदेशक नियुक्त किया जाए. हैन्स इस पद के लिए नामित होने वाली पहली महिला होंगी.

बाइडेन ने पूर्व विदेश मंत्री जॉन केरी को जलवायु के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत के पद के लिए नामित करने की घोषणा की. केरी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में इस पद पर बैठने वाले पहले अधिकारी होंगे. जेक सुलिवन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नामित किया गया है.

गौरतलब है कि भारतीय मूल की अमेरिकी माला अडिगा को जिल बाइडेन की नीति निदेशक नियुक्त किया गया है. जिल बाइडेन अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी हैं. जो बाइडेन के 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जिल देश की प्रथम महिला की जिम्मेदारी संभालेंगी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.