अब तक किन राज्यों में खुल चुके हैं स्कूल?

1 min read

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई थीं. इन पाबंदियों में स्कूल-कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश भी दिया गया था. हालांकि कई महीनों तक स्कूल-कॉलेज बंद रहे लेकिन अब कई राज्यों ने स्कूलों को खोलने का आदेश दे दिया है. वहीं कई राज्यों में स्कूल खुल भी चुके हैं.

देश में कई राज्य स्कूलों को दोबारा खोल चुके हैं. हालांकि स्कूलों को दोबारा खोलने के साथ ही अब कुछ सावधानियां भी बरती जा रही है. इसके अलावा कोरोना वायरस संबंधी गाइडलाइंस का पालन भी किया जा रहा है. मार्च के बाद अक्टूबर से धीरे-धीरे अलग-अलग राज्यों में स्कूल खोलने की इजाजत दी गई है. इस दौरान कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखा जा रहा है.

उत्तर प्रदेश, पंजाब और सिक्किम में अक्टूबर के महीने से ही स्कूल खुल गए थे. हालांकि शुरुआती तौर पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए ही इन राज्यों में स्कूल खुले थे. वहीं मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा और राजस्थान में भी स्कूल खुल चुके हैं. मध्य प्रदेश ने 18 दिसंबर से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खोले हैं. राज्य में साइंस कॉलेज 1 जनवरी से खुलेंगे.

वहीं हरियाणा ने 14 दिसंबर से 10 और 12 के लिए स्कूल खोले हैं, जबकि कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए कक्षाएं 21 दिसंबर से शुरू हुईं. झारखंड में 21 दिसंबर से कंटेनमेंट जोन के बाहर स्कूल कक्षा 10 और 12 के लिए फिर से खुले हैं. इसके अलावा नए साल से कई राज्यों में स्कूल खोले जाएंगे. नए साल में बिहार, कर्नाटक, पुडुचेरी में भी स्कूलों को खोला जाएगा.

हालांकि कई राज्यों ने अभी भी स्कूल खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है. इनमें जम्मू कश्मीर, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे कई राज्य हैं. राज्य सरकार अभी भी कोरोना के खतरे को देखते हुए स्कूल खोलने का फैसला नहीं कर रही है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.