अब इस ‘बदनाम रोड’ को अपने सिस्टम से हटाएगा Google Maps, जानिए क्यों

1 min read

याकुतस्क, रूस. कुछ दिनों पहले एक रूस (Russian) का ड्राइवर Google Maps के जरिए याकुतस्‍क (Yakutsk) और मगदान (Magadan) शहरों के बीच एक ऐसी सड़क पर पहुंच गया था, जहां उसकी ठंड में फंसकर मौत हो गई थी. फिर से ऐसी घटना न हो इसके लिए Google Maps ने उस रास्‍ते को ही अपने सिस्‍टम से हटाने का निर्णय लिया है.

ये है मामला
कुछ समय पहले 18 साल का लड़का और उसका दोस्त लापता हो गए थे, स्थानीय पुलिस ने लगभग एक सप्ताह तक जब जमे हुए ठंडे क्षेत्रों में खोज की तो वहां दोनों लड़के और उनकी कार बर्फ से ढंके हुए मिले. इस इलाके में तापमान -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.
इन दोनों को एक ‘बदनाम रोड’ ऑफ बोन्स पर पाया गया था, जिसके बारे में स्थानीय लोगों का दावा है कि यह इस इलाके की एक खतरनाक सड़क है, जिस पर कोई नहीं जाता. कार चला रहे ड्राइवर की बर्फ में जमकर मौत हो गई थी जबकि 18 साल के लड़के को अस्‍पताल ले जाया गया और वो बच गया. बाद में उसने बताया कि वे कैसे उस सड़क पर फंस गए और उनकी कार का रेडिएटर खराब हो गया.

गूगल ने की कार्रवाई
इस घटना के बाद Google मैप्स ने भविष्य में होने वाली ऐसी घटनाओं से बचने के लिए अपने सिस्टम से इस रास्‍ते को हटाने का फैसला किया है. खासकर सर्दियाों के मौसम के लिए वह ऐसा करेगा. दोनों ठंडे शहरों के बीच अनुमानित यात्रा का समय 31 घंटे था. लेकिन इस रोड को हटाने के बाद अब दोनों शहरों के बीच की यात्रा का अनुमानित समय 3 घंटे बढ़कर 34 घंटे हो गया है.

यह निर्णय लेने के पीछे एक वजह यह भी है सर्दियों के दौरान बर्फ की सफाई के उपकरणों की कमी और क्षेत्र में यातायात की कमी के कारण सड़क की स्थिति खतरनाक हो जाती है.

गूगल मैप्‍स के उपयोग पर बहस
इस घटना के बाद इस बहस को बढ़ावा मिला है कि क्या Google Maps पर भरोसा किया जा सकता है या फिर रूसी लोगों को यैंडेक्स (Yandex) नाम की स्थानीय मैपिंग सेवा पर ही भरोसा करना चाहिए. कई लोगों का मानना ​​है कि यैंडेक्स ज्‍यादा अच्‍छी स्थानीय फीड देता है जो स्थानीय लोगों को जोखिम का आंकलन करने और भरोसेमंद रास्‍ते पर ले जाता है. Google Maps की विश्‍वसनीयता में कमी के बारे को लेकर कई स्‍थानीय लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए शिकायत की है. हालांकि, कुछ स्थानीय लोगों ने यह भी दावा किया कि हो सकता है कि ये किशोर एडवेंचर के लिए ऐसा रास्‍ता आजमा रहे हों.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.